Off page SEO और On page SEO क्या है? Off page SEO और On page SEO क्यों मायने रखता है? -->

Off page SEO और On page SEO क्या है? Off page SEO और On page SEO क्यों मायने रखता है?

What is the off-page SEO?


Off page SEO को off site SEO भी कहा जाता है। Off page SEO search engine रिजल्ट पेज (SERPs) के भीतर अपनी website की ranking बढ़ाने के लिए आपकी अपनी website के बाहरी कार्यों के लिए संदर्भित है। Off page SEO search engine अनुकूलन (SEO) का एक हिस्सा है।

ऑफ-पेज एसईओ बस Google को बताता है कि अन्य आपकी वेबसाइट के बारे में क्या सोचते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने वेब पेजों की ओर इशारा करते हुए बहुत सारे मूल्यवान लिंक मिले हैं, तो खोज इंजन मान लेंगे कि आपकी वेबसाइट की सामग्री बढ़िया है - वह प्रकार जो उपयोगकर्ताओं के लिए मूल्य प्रदान करता है।


अन्यथा, लोग आपकी वेबसाइट से लिंक करने में समय क्यों बर्बाद करेंगे?


Off page SEO और On page SEO क्या है?



Why OFF-PAGE SEO is important?


Search algorithm और ranking कारक लगातार मूल रूप से बदल रहे हैं, off page SEO दो कारकों पर निर्भर करता है यानी link related and non-link related off-page SEO
SEO समुदाय के भीतर सामान्य समझौता यह है कि प्रासंगिक, अखंडता, और अधिकार जो प्रभावी Off page SEO एक website है, अभी भी website की रैंक बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Links and off-page SEO


Backlinks बनाना Off page SEO की जड़ है। Search engine लिंक्ड-इन सामग्री की गुणवत्ता के संकेत के रूप में backlinks का उपयोग करते हैं, इसलिए backlinks एक लिंक है जो एक website को किसी अन्य website से मिलती है, backlinks Search engine परिणामों में website के प्रदर्शन पर बहुत बड़ा प्रभाव डालती है। यही कारण है कि website की रैंकिंग में सुधार के लिए backlinks मुख्य कारक है।

There are three types of links:

1. Natural Link:  Natural link बिल्डिंग बिल्कुल वैसा ही है जैसा कि नाम से पता चलता है यानी backlinks जो स्वाभाविक रूप से website के मालिक के बिना बनाए जाते हैं उन्हें guest posting, या link building प्रथाओं के अन्य रूपों के माध्यम से जाना और उत्पन्न करना होता है। सरल शब्दों में, natural links तब होते हैं जब अन्य वेबमास्टर, ब्लॉगर या website स्वामी आपकी सामग्री (blogs, pictures, products, videos, आदि) से लिंक करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह उनके पाठकों के लिए उपयोगी है और उनकी website या pages पर मूल्य जोड़ता है।

2. Self created links एक online directories, forum, blog comments, या अनुकूलित लंगर पाठ के साथ एक प्रेस रिलीज में एक backlink जोड़ने जैसी प्रथाओं द्वारा बनाए जाते हैं। कुछ self created link building tactics black hat SEO की ओर जाते हैं और search engine पर बहुत अधिक प्रभावित होते हैं, इसलिए यहां हल्के ढंग से चलें।

3. Manually रूप से निर्मित link जानबूझकर link building गतिविधियों के माध्यम से प्राप्त किए जाते हैं। इसमें आपकी website से लिंक करने के लिए ग्राहक प्राप्त करना या अपनी सामग्री साझा करने के लिए प्रभावित करने वालों से पूछना जैसी चीजें शामिल हैं।

Non-Link-Related Off-page SEO


Non-Link-Related Off-page SEO



बाहरी websites से linkअर्जित करते समय सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला off page SEO रणनीति है, लगभग कोई भी गतिविधि जो आपकी website के बाहर होती है और आपकी search ranking स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करती है, "Off page SEO" के रूप में सोचा जा सकता है। इनमें शामिल हैं:

  • Social Media Marketing
  • Guest Blogging
  • Linked and Unlinked Brand mentions
  • Influencer Marketing


यह नोट करना महत्वपूर्ण है, हालांकि, इनमें से प्रत्येक गतिविधि का शुद्ध परिणाम किसी भी तरह वेब पर कहीं से आपकी साइट के लिए एक संदर्भ बनाना है - वह संदर्भ लिंक, आपके ब्रांड या वेबसाइट का उल्लेख, या अन्यथा। तो, वास्तव में "गैर-लिंक-संबंधित" ऑOff page SEO की अवधारणा वास्तव में एक मिथ्या नाम है!

What is On-page SEO?

इस विशाल बाजार में। आप अपनी आवाज़ सुनने के लिए अपनी online presence का अनुकूलन कैसे कर रहे हैं? यह सुनिश्चित करने के साथ शुरू होता है कि आप अपनी website के लिए चरम लक्ष्य और अपने लक्षित दर्शकों के लिए दृश्यता प्रदान करने के लिए on page SEO मूल बातें पर निर्भर हैं।

पिछले कुछ वर्षों में, on page "नियम" काफी बदल गए हैं क्योंकि Google यह सुनिश्चित करने की कोशिश करता है कि वे सर्वोत्तम परिणाम दे रहे हैं। वर्तमान में, एक मानक खोज परिणाम पृष्ठ उन पृष्ठों को दिखाता है जो जरूरी नहीं कि उनके शीर्षक टैग या मेटा विवरण में सटीक मिलान क्वेरी या कीवर्ड है।

यदि आप Google के भीतर "On page SEO" टाइप करते हैं, तो यह "search engine में अधिक प्रासंगिक traffic प्राप्त करने और अधिक प्रासंगिक traffic प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत वेब पेजों को अनुकूलित करने का अभ्यास है।" ऑन-पेज एक पृष्ठ की सामग्री और HTML स्रोत कोड दोनों को संदर्भित करता है जिसे अनुकूलित किया जा सकता है, जैसा कि on page seo एसईओ से इनकार किया जाता है जो लिंक और अन्य बाहरी संकेतों को संदर्भित करता है। "

यह पृष्ठ की सभी विशेषताओं को ध्यान में रखता है, जब एक साथ जोड़ा जाता है, तो खोज परिणामों में आपकी रैंकिंग में सुधार होगा। जैसे-जैसे Google अधिक आधुनिक होता जाता है, ऑन-पेज अनुकूलन का निर्धारण करने वाले प्रमुख कारकों में से एक प्रासंगिकता है। आपका पेज क्वेरी के लिए कितना प्रासंगिक है? जब आप पृष्ठ विकसित कर रहे हों, तो आपको यह कैसे सोचना है।

इन कार्यों को अपने अंतिम-उपयोगकर्ता के लिए एक लाभ के रूप में सोचें। आपके पास अपनी वेबसाइट के साथ बातचीत करने के लिए एक आगंतुक को प्रभावित करने के लिए लगभग आठ सेकंड हैं। जितनी अधिक सहभागिता और जुड़ाव, उतने लंबे समय तक आपके उपयोगकर्ता साइट पर बने रहेंगे, उनका अनुभव उतना ही बेहतर होगा।

Some on-page tips and tricks which help you to improve your website ranking:

  1. Domain Name selection (Click here for more detail)
  2. Content of your website
  3. Meta tags
  4. Security
  5. Speed
उपरोक्त कुछ कारक हैं, जो आपकी वेबसाइट को मूल्यवान, विश्वसनीय, सटीक और उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने में आपकी सहायता करेंगे। और यह आपको खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर अपनी वेबसाइट रैंकिंग बढ़ाने में मदद करता है।


Conclusion:

ऑन-पेज एसईओ और ऑफ-पेज एसईओ आपकी वेबसाइट रैंकिंग में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका है। ऑन-पेज एसईओ में आपको सामग्री, डोमेन नाम, सुरक्षा और गति पर ध्यान देना होगा, ऑफ-पेज पर, आपको सिर्फ बैकलिंक, सोशल मीडिया प्रचार, ब्लॉग, टैगिंग आदि पर ध्यान देना होगा।

Post a Comment

0 Comments