Backlinks क्या हैं? आपकी website के लिए Backlinks प्राप्त करने के 5 आसान तरीके क्या हैं? -->

Backlinks क्या हैं? आपकी website के लिए Backlinks प्राप्त करने के 5 आसान तरीके क्या हैं?

Free Digital World article on Backlinks: Backlinks क्या हैं? आपकी website के लिए Backlinks प्राप्त करने के 5 आसान तरीके क्या हैं?


एक backlink एक link है जो एक website को दूसरी website से मिलती है। Search engine परिणामों में website के प्रभाव पर backlinks एक जबरदस्त प्रभाव डालते हैं। website की SEO रैंक बढ़ाने के लिए उन्हें बहुत उपयोगी माना जाता है। खोज इंजन खोज परिणामों को प्रदर्शित करने के लिए कई कारकों का उपयोग करके रैंक की गणना करते हैं।

Search engine और एंड-यूजर्स दोनों के लिए backlinks महत्वपूर्ण हैं। Search engine के लिए, यह उन्हें यह निर्धारित करने में मदद करता है कि जिस साइट पर आप रैंक करते हैं उस पर आपकी साइट कितनी भरोसेमंद और जुड़ी हुई है। इसके अलावा, आपकी website पर backlinks Search engine के लिए एक संकेत है जो अन्य बाहरी website आपकी सामग्री की सिफारिश कर रही हैं।

Backlink_hindi

Backlinks आपकी website के पृष्ठों को सही ढंग से अनुक्रमित करने में मदद करते हैं। Backlinks SEO प्रक्रिया का एक आवश्यक हिस्सा है। वे आपकी website को क्रॉल करने के लिए खोज बॉट की मदद करते हैं और इसे उसकी सामग्री तक सही ढंग से रैंक करते हैं। यही कारण है कि website के एसईओ रैंकिंग के कारकों को बढ़ने के कारण हर website मालिक जितना संभव हो उतना बैकलिंक प्राप्त करना चाहता है।

जैविक search ranking के लिए backlinks एक महत्वपूर्ण कारक है। backlinks के ब्रायन डीन के अनुसार, संदर्भित डोमेन की संख्या Google के सबसे महत्वपूर्ण रैंकिंग कारकों में से एक है। साइट पर जितने अधिक कुल रेफ़रिंग डोमेन हैं, उतनी ही उच्च रैंकिंग साइट Google पर है।

backlinks रणनीतियां लंबे समय से ऑनलाइन मार्केटिंग का एक अनिवार्य हिस्सा रही हैं। वे आपकी website के traffic, रैंक, प्रतिष्ठा और यहां तक ​​कि रिश्तों को बढ़ाने में मदद करते हैं। यद्यपि आपकी साइट पर गुणवत्ता के backlinks की प्रभावशीलता नहीं बदली है, लेकिन आपके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले तरीके।

Search engine पर रैंक में सुधार करने के लिए, आपकी वेबसाइट के लिए backlinks प्राप्त करने के 5 आसान तरीके हैं:

Social Media: 



Social Media bookmarking करने वाली website इन प्लेटफार्मों में से एक हैं, जो digital मार्केटिंग पर प्रभाव डाल सकती हैं क्योंकि यह एसईओ के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक को खिलाती है - backlinks।

Social Media bookmarking साइट लोगों के लिए वर्चुअल "bookmark" का उपयोग करके रुचि के वेबपृष्ठों को खोजने, खोजने, एकत्र करने और व्यवस्थित करने का एक तरीका है। "

Social Media साइट्स आपकी website को हजारों और लाखों लोगों तक पहुंचने में मदद करती हैं। यदि आपकी वेबसाइट में मूल्यवान और सूचनात्मक डेटा है तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपके लिए बूस्टर का काम करता है।
सोशल मीडिया सोशल बुकमार्किंग के लिए बहुत अच्छा काम करता है।

Twitter: 


Twitter अपनी सामग्री को वास्तविक समय में साझा करने के लिए एक बहुत बड़ा मंच है। हालांकि यह पहली साइट नहीं हो सकती है जो सामग्री प्रस्तुत करने के लिए आपके दिमाग में पॉप हो, इसमें एक बड़ा दर्शक वर्ग है और यह पोस्ट करने के लिए एक कुशल मंच है।

लिंक, सामग्री और चित्र पोस्ट करने के लिए इसका उपयोग करें जो उन्हें भविष्य में दिलचस्प और योग्य लगता है।

Pinterest


सर्वोत्कृष्ट सामाजिक बुकमार्क करने वाली साइट के रूप में, Pinterest का औसत मासिक उपयोगकर्ता आधार 175 मिलियन है, उनमें से लगभग 80 प्रतिशत महिलाएं हैं।

अपने जीवनकाल में, Pinterest पर 50 बिलियन से अधिक पिन दिखे हैं। अपने पिन को चित्र के रूप में और अपनी वेबसाइट के चित्र शेयर लिंक के साथ साझा करें। तो लोग आपके उत्पादों और सेवाओं को पा सकते हैं।

Facebook:


Facebook दुनिया में सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्क है। यह पोस्ट की गई सामग्री के लिए यातायात का एक प्रमुख स्रोत है। Facebook पर अपना व्यवसाय या सेवा पृष्ठ बनाएँ। पेज बनाने के बाद अपनी सामग्री और वेबसाइट लिंक को पेज पर पोस्ट करना शुरू करें, जो आपको अधिक दर्शकों तक पहुंचने में मदद करता है।

LinkedIn


Linkedin एक 500 मिलियन + सदस्य सामाजिक नेटवर्क है जिसे आपके पेशेवर नेटवर्क के साथ बनाने और संलग्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Tumblr


Tumblr, लोकप्रिय "माइक्रोब्लॉगिंग" नेटवर्क, उपयोगकर्ताओं को मल्टीमीडिया और अन्य सामग्री पोस्ट करने की अनुमति देता है, जो शॉर्ट-फॉर्म ब्लॉग और आपकी website के लिंक का उल्लेख करता है।

Comment on Blogs:

Blog comment आपके blog को प्रभावी बनाने के लिए, आपकी साइट पर backlinks प्राप्त करने और आपके blog पर ट्रैफ़िक चलाने के सबसे आसान तरीकों में से एक हैं। एक शक्तिशाली ब्लॉग टिप्पणी करने की रणनीति आपके backlinks ग्राफ को विकसित करेगी।

What is blog commenting?


Blog comment blog, blog पाठकों और ब्लॉगर्स के बीच एक संबंध है। यह किसी विशेष विषय या blog पोस्ट के लिए लोगों के विचारों, विचारों या विचारों का आदान-प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका है। ब्लॉग comment ब्लॉग को ट्रैफ़िक खींचने और उसे सामाजिक बनाने में मदद करती हैं।

Blog comment blog दर्शकों, आगंतुकों, या blog पाठकों द्वारा की गई कार्रवाई है; blog पाठक या आगंतुक blog पोस्ट पर प्रश्नों के रूप में एक comment छोड़ देते हैं यदि वे कुछ भी पूछना चाहते हैं, या कुछ साझा किए गए ज्ञान की सराहना करने के लिए एक टिप्पणी छोड़ सकते हैं या शायद blog लेखक उन comment पर प्रतिक्रिया दे रहा है जो पोस्ट किए गए हैं blog पाठकों द्वारा।

Comments on blogs backlinks

The broken-link building:


मुझे broken link बिल्डिंग विधि पसंद है क्योंकि यह एक तरफ़ा backlinks बनाने के लिए अच्छी तरह से काम करती है। इस तकनीक में website पर टूटे हुए लिंक की रिपोर्ट करने के लिए एक वेबमास्टर तक पहुंचना शामिल है। उसी समय, आप अन्य website से उस लिंक को बदलने का अनुरोध कर सकते हैं। और यहाँ, आपको अपनी खुद की website का उल्लेख करना होगा। चूँकि आप टूटे हुए लिंक की रिपोर्ट करके वेबमास्टर को मंजूरी दे रहे हैं, इसलिए आपकी website पर वापस जाने की संभावना अधिक है।

टूटी-लिंक विधि का उपयोग करने के लिए, पहले अपने आला में संबंधित website ढूंढें जिनके पास संसाधन पृष्ठ हैं। Google में इन खोज क्वेरी का उपयोग करके उन्हें खोजें:

1. your keyword + links
2. your keywords + resources
3. keywords inurl: links

To easily find broken links on those pages, download and install the Google Chrome plugin called Check my Links. Using this plugin:


अब, उस वेबमास्टर पर वापस जाएँ: जब बाहर जा रहे हों, तो दयालु हों और अपना परिचय दें। इस व्यक्ति को बताएं कि यह कुछ संसाधनों से जुड़ रहा है जो अब उपलब्ध नहीं हैं। हमेशा टूटे हुए लिंक का सटीक स्थान प्रदान करें, ताकि वे आसानी से मिल सकें। अपनी website सहित उन लिंक को बदलने के लिए कुछ विकल्प दें। विचार करने की कोशिश करें, backlinks प्राप्त करने के लिए कंजूस नहीं। अक्सर, यह विधि काम करेगी, लेकिन ऐसे मामले होंगे जब वेबमास्टर आपको वापस लिंक करने से मना कर देगा।

Guest articles:

GUEST-ARTICLE_backlinks


नए दर्शकों तक पहुंचने के लिए अतिथि ब्लॉगिंग एक बहुत शक्तिशाली तरीका है। अन्य लोकप्रिय website पर लेख प्रकाशित करके, आप नए पाठकों के सामने अपनी सामग्री प्राप्त करेंगे और अधिक प्रदर्शन प्राप्त करेंगे। कभी-कभी, यह केवल बैकलिंक के बारे में नहीं है, बल्कि आपकी online प्रतिष्ठा या आपके सोशल मीडिया अनुयायियों को बेहतर बनाने के बारे में है।

एक नियमित आधार पर अतिथि पोस्ट प्रकाशित करने वाले प्रभावितों को ढूंढें और उन्हीं वेबसाइटों में योगदान करने का प्रयास करें, जो अतीत में उनके पास थीं।

अतिथि लेख प्रकाशित करते समय, हमेशा सुनिश्चित करें कि आप अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल से लिंक कर रहे हैं। यदि कोई आपके पोस्ट का आनंद लेता है, तो वह भविष्य के ऐसे ही लेखों के लिए आसानी से आपका अनुसरण कर सकता है।

Internal Links:

Internal link backlink

सफल blog चलाने के लिए आंतरिक link एक महत्वपूर्ण कारक हैं। वे link पास कर रहे हैं, और आप अपने एंकर टेक्स्ट link का उपयोग कर सकते हैं। एक अच्छी आंतरिक लिंकिंग संरचना के साथ, आप उपयोगकर्ताओं को आसानी से अपनी website पर नेविगेट करने और समग्र उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

ऐसे उपकरण हैं जो स्वचालित रूप से आपके ब्लॉग पर आंतरिक link बना सकते हैं, मुख्यतः यदि आप Wordpress चला रहे हैं, लेकिन आप इसे मैन्युअल रूप से कर सकते हैं। Microsoft के मैट कट्स ने सिफारिश की है कि वेबमास्टर्स प्रयोज्य और एसईओ दोनों के लिए प्रति पृष्ठ आंतरिक संख्या 100 से नीचे रखते हैं।

Conclusion


सर्च इंजन पेज पर ट्रैफिक और रैंकिंग बढ़ाने के लिए backlinks बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपनी website के लिए अधिक से अधिक backlinks बनाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी वेबसाइट लिंक साझा करें, दूसरों से अपनी website पर लिंक जोड़ने के लिए कहें, ब्लॉग पर टिप्पणी करें ये ऐसी प्रथाएं हैं जो आपकी website पर ट्रैफ़िक बढ़ाने में आपकी मदद करती हैं।



Post a Comment

0 Comments